Time Remaining:
Q.1) तेल और पानी का विलयन है -
A. संतृप्त
B. कोलायडी
C. असंतृप्त
D. इनमे से कोई नहीं
A. संतृप्त
B. कोलायडी
C. असंतृप्त
D. इनमे से कोई नहीं
Answer: Option (B)
Answer Description: तेल और पानी का का विलयन एक कोलायडी विलयन है
Answer Description: तेल और पानी का का विलयन एक कोलायडी विलयन है
Q.2) निम्न में से कौन सा पदार्थ जल के साथ कोलाइडी विलयन बनाता है -
A. नमक(NaCl)
B. ग्लूकोस
C. स्टार्च
D. चीनी
A. नमक(NaCl)
B. ग्लूकोस
C. स्टार्च
D. चीनी
Answer: Option (C)
Answer Description: na
Answer Description: na
Q.3) SO2 का जलीय विलयन है -
A. अम्लीय
B. उदासीन
C. क्षारीय
D. उभयधर्मी
A. अम्लीय
B. उदासीन
C. क्षारीय
D. उभयधर्मी
Answer: Option (A)
Answer Description: sulphur di ऑक्साइड(SO2) का जलिय विलयन अम्लीय(Acidic) होता है
Answer Description: sulphur di ऑक्साइड(SO2) का जलिय विलयन अम्लीय(Acidic) होता है
Q.4) निम्न में से कौन सी पेट्रोलियम गैस है -
A. कोल गैस
B. producer गैस
C. जल गैस
D. प्राकृतिक गैस
A. कोल गैस
B. producer गैस
C. जल गैस
D. प्राकृतिक गैस
Answer: Option (D)
Answer Description: प्राकृतिक गैस एक प्रकार की पेट्रोलियम गैस है
Answer Description: प्राकृतिक गैस एक प्रकार की पेट्रोलियम गैस है
Q.5) कोयला निम्न रूप में पाया जाता है -
A. लिगनाईट
B. एलम
C. क्रायोलाइट
D. नायटर
A. लिगनाईट
B. एलम
C. क्रायोलाइट
D. नायटर
Answer: Option (A)
Answer Description: लिगनाईट एक प्रकार का कोयला होता है
Answer Description: लिगनाईट एक प्रकार का कोयला होता है
Q.6) एक अच्छे ईंधन की विशेषता है -
A. निम्न ऊष्मा
B. उच्च ऊष्मा
C. उच्च ज्वलन ताप
D. उच्च अवशेष
A. निम्न ऊष्मा
B. उच्च ऊष्मा
C. उच्च ज्वलन ताप
D. उच्च अवशेष
Answer: Option (B)
Answer Description: na
Answer Description: na
Q.7) प्राकृतिक चुम्बक का उदाहरण है -
A. चुम्बक-पत्थर
B. लोहा
C. स्टील
D. ये सभी
A. चुम्बक-पत्थर
B. लोहा
C. स्टील
D. ये सभी
Answer: Option (A)
Answer Description: na
Answer Description: na
Q.8) एक कंघी के कागज़ के टुकड़े को आकर्षित करने का कारण है -
A. घर्षण जनित बल
B. गुरुत्वीय बल
C. स्थित विद्युत बल
D. चुम्बकीय बल
A. घर्षण जनित बल
B. गुरुत्वीय बल
C. स्थित विद्युत बल
D. चुम्बकीय बल
Answer: Option (D)
Answer Description: चुम्बकीय बल के कारण ही एक कंघी के कागज़ के टुकड़े को अपनी ओर आकर्षित करती है
Answer Description: चुम्बकीय बल के कारण ही एक कंघी के कागज़ के टुकड़े को अपनी ओर आकर्षित करती है
Q.9) 90किमी/घंटा की चाल, मी./से. में है -
A. 30 मी./से.
B. (50-25) मी./से.
C. 25 मी./से.
D. B और C दोनों
A. 30 मी./से.
B. (50-25) मी./से.
C. 25 मी./से.
D. B और C दोनों
Answer: Option (D)
Answer Description: 90*(5/18) = 25 or (50-25) मी./से.
Answer Description: 90*(5/18) = 25 or (50-25) मी./से.
Q.10) एक कार 92.4 किमी/घंटा की चाल से 20 मिनट की दूरी तय करती है -
A. 18480 मी.
B. 30800 मी.
C. 92400 मी.
D. 15400 मी.
A. 18480 मी.
B. 30800 मी.
C. 92400 मी.
D. 15400 मी.
Answer: Option (B)
Answer Description: सूत्र :- चाल = दूरी/समय
Answer Description: सूत्र :- चाल = दूरी/समय
Q.11) एक खाद्य श्रृंखला में 'शाकाहारी' होते हैं -
A. प्राथमिक उपभोक्ता
B. प्राथमिक उत्पादक
C. द्वितीयक उपभोक्ता
D. अपघटक
A. प्राथमिक उपभोक्ता
B. प्राथमिक उत्पादक
C. द्वितीयक उपभोक्ता
D. अपघटक
Answer: Option (A)
Answer Description: एक खाद्य श्रृंखला में 'पौधे' उत्पादक कहलाते हैं क्यूंकि वह स्वयं भोजन बनाते हैं जबकि शाकाहारी प्राथमिक उपभोक्ता होते हैं
Answer Description: एक खाद्य श्रृंखला में 'पौधे' उत्पादक कहलाते हैं क्यूंकि वह स्वयं भोजन बनाते हैं जबकि शाकाहारी प्राथमिक उपभोक्ता होते हैं
Q.12) पारितंत्र में मानव होता है -
A. मांसाहारी
B. शाकाहारी
C. अपघटक
D. सर्वाहारी
A. मांसाहारी
B. शाकाहारी
C. अपघटक
D. सर्वाहारी
Answer: Option (D)
Answer Description: na
Answer Description: na
Q.13) वायुमंडल में जिस ओजोन छिद्र का पता लगाया गया है, वह कहाँ स्थित है -
A. आर्कटिक महासागर के ऊपर
B. भारत के ऊपर
C. अंतर्कतिका के ऊपर
D. हिन्द महा सागर के ऊपर
A. आर्कटिक महासागर के ऊपर
B. भारत के ऊपर
C. अंतर्कतिका के ऊपर
D. हिन्द महा सागर के ऊपर
Answer: Option (C)
Answer Description: ओजोन परत सूर्य की पराबैगनी किरणों को धरती तक आने से रोकती है क्यूंकि यह किरणें मानव शरीर में कैंसर रोग(स्किन कैंसर) पैदा करती हैं
Answer Description: ओजोन परत सूर्य की पराबैगनी किरणों को धरती तक आने से रोकती है क्यूंकि यह किरणें मानव शरीर में कैंसर रोग(स्किन कैंसर) पैदा करती हैं
Q.14) अपघटक का उदहारण है -
A. बगुला
B. कबूतर
C. जीवाणु
D. तोता
A. बगुला
B. कबूतर
C. जीवाणु
D. तोता
Answer: Option (C)
Answer Description: जीवाणु अपघटक के एक उदहारण हैं
Answer Description: जीवाणु अपघटक के एक उदहारण हैं
Q.15) किसी क्षेत्र में गेंहूँ व चने जैसे अनाजों को उगाया जाता है, इस क्षेत्र की मृदा होनी चाहिए -
A. मृण्मय
B. बलुई और मृण्मय
C. दोमट और बलुई
D. मृण्मय और दोमट
A. मृण्मय
B. बलुई और मृण्मय
C. दोमट और बलुई
D. मृण्मय और दोमट
Answer: Option (D)
Answer Description: दोमट व मृण्मय मिटटी में गेंहूँ व चने जैसी फसलें बहुतायत मात्रा में उगाई जाती हैं
Answer Description: दोमट व मृण्मय मिटटी में गेंहूँ व चने जैसी फसलें बहुतायत मात्रा में उगाई जाती हैं
Q.16) पृथ्वी की सतह से ऊपर की ओर जाने में वायुमंडलिय स्तर का सही क्रम है -
A. Troposphere, Stratosphere, Mesosphere, Thermosphere, Exosphere
B. Mesosphere, Thermosphere, Exosphere, Troposphere, Stratosphere
C. Exosphere, Thermosphere, Mesosphere, Stratosphere, Troposphere
D. Stratosphere, Mesosphere, Troposphere, Thermosphere, Exosphere
A. Troposphere, Stratosphere, Mesosphere, Thermosphere, Exosphere
B. Mesosphere, Thermosphere, Exosphere, Troposphere, Stratosphere
C. Exosphere, Thermosphere, Mesosphere, Stratosphere, Troposphere
D. Stratosphere, Mesosphere, Troposphere, Thermosphere, Exosphere
Answer: Option (A)
Answer Description: Troposphere(क्षोभ मण्डल), Stratosphere(समतापमंडल), Mesosphere(मध्य मंडल), Thermosphere, Exosphere(वाह्य मंडल) ; वहीँ Troposphere(क्षोभ मण्डल), Stratosphere(समतापमंडल), Mesosphere(मध्य मंडल) को सम्मिलित रूप से सममंडल(Homosphere) कहते हैं
Answer Description: Troposphere(क्षोभ मण्डल), Stratosphere(समतापमंडल), Mesosphere(मध्य मंडल), Thermosphere, Exosphere(वाह्य मंडल) ; वहीँ Troposphere(क्षोभ मण्डल), Stratosphere(समतापमंडल), Mesosphere(मध्य मंडल) को सम्मिलित रूप से सममंडल(Homosphere) कहते हैं
Q.17) एक विज्ञान शिक्षिका शिक्षार्थियों द्वारा प्रक्रमण-कौशलों के अर्जन पर ज्यादा ध्यान केन्द्रित करना चाहती है, उसे निम्न में से कौन सी शिक्षण पद्दति संयोजन को प्राथमिकता देनी चाहिए ताकि वह अपने उद्देश्यों को प्राप्त कर सके -
A. परियोजना-कम(cum) - चर्चा पद्धति
B. दत्त-कार्य-cum - प्रश्न पद्दति
C. व्याख्यान-cum चर्चा पद्धति
D. व्याख्यान-cum निदर्शन पद्धति
A. परियोजना-कम(cum) - चर्चा पद्धति
B. दत्त-कार्य-cum - प्रश्न पद्दति
C. व्याख्यान-cum चर्चा पद्धति
D. व्याख्यान-cum निदर्शन पद्धति
Answer: Option (A)
Answer Description: परियोजना-कम(cum) - चर्चा पद्धति को अपनाना चाहिए
Answer Description: परियोजना-कम(cum) - चर्चा पद्धति को अपनाना चाहिए
Q.18) निम्न में से किस पाठ में सबसे पहले सामान्य नियम स्पस्ट किये जाते हैं और उसके बाद उदाहरण दिए जाते हैं -
A. संज्ञानात्मक पाठ
B. कौशल पाठ
C. आगमनात्मक पाठ
D. निगमनात्मक पाठ
A. संज्ञानात्मक पाठ
B. कौशल पाठ
C. आगमनात्मक पाठ
D. निगमनात्मक पाठ
Answer: Option (D)
Answer Description: na
Answer Description: na
Q.19) भौतिक के कड़े रूप से संरचित पाठ को यदि थोड़े लचीलेपन के साथ पढ़ाया जाए तो यह उस विद्यार्थी के सीखने के लिए सबसे कम उपयुक्त होगा -
A. जिसकी बुद्धि लक्ष्य 85 है
B. जिसकी बुद्धि लक्ष्य 125 है
C. जो सांस्कृतिक रूप से वंचित है
D. जो अतिक्रियाशील है
A. जिसकी बुद्धि लक्ष्य 85 है
B. जिसकी बुद्धि लक्ष्य 125 है
C. जो सांस्कृतिक रूप से वंचित है
D. जो अतिक्रियाशील है
Answer: Option (A)
Answer Description: na
Answer Description: na
Q.20) जैव-विज्ञानों में पाठ-योजना ..... को ध्यान में रखते हुए मुख्य रूप से निर्देशित होने चाहिए -
A. बच्चों को कार्य उपलब्ध कराने
B. कक्षा के औसत बच्चो की आवश्यकताओं को पूरा करने
C. अभिभावकों को संतुष्ट करने
D. पाठ्यचर्चा के लक्ष्यों और अधिगम परिणाम
A. बच्चों को कार्य उपलब्ध कराने
B. कक्षा के औसत बच्चो की आवश्यकताओं को पूरा करने
C. अभिभावकों को संतुष्ट करने
D. पाठ्यचर्चा के लक्ष्यों और अधिगम परिणाम
Answer: Option (D)
Answer Description: जैव विज्ञानों में पाठ योजना पाठ्यचर्चा के लक्ष्य और अधिगम परिणामो को ध्यान में रखते हुए मुख्य रूप से निर्देशित होनी चाहिए जिससे कि छात्रों में सृजनात्मकता और मौलिकता का विकास हो सके
Answer Description: जैव विज्ञानों में पाठ योजना पाठ्यचर्चा के लक्ष्य और अधिगम परिणामो को ध्यान में रखते हुए मुख्य रूप से निर्देशित होनी चाहिए जिससे कि छात्रों में सृजनात्मकता और मौलिकता का विकास हो सके
Q.21) पियूष ग्रंथि स्थित होती है -
A. मस्तिष्क में
B. ह्रदय में
C. अह्न्याशय में
D. पैरों में
A. मस्तिष्क में
B. ह्रदय में
C. अह्न्याशय में
D. पैरों में
Answer: Option (A)
Answer Description: पीयूष ग्रंथि मस्तिष्क में स्थित होती है
Answer Description: पीयूष ग्रंथि मस्तिष्क में स्थित होती है
Q.22) अग्न्याशय में पाये जाने वाले द्वीप समूहों का अध्ययन किया -
A. बेलिस ने
B. लैंगरहैंस ने
C. स्टार्ल्लिंग ने
D. एडिसन ने
A. बेलिस ने
B. लैंगरहैंस ने
C. स्टार्ल्लिंग ने
D. एडिसन ने
Answer: Option (B)
Answer Description: अग्न्याशय में पाये जाने वाले द्वीप समूहों का अध्ययन लैंगरहैंस ने किया था जिन्हें "लैंगरहैंस की द्वीपिकाएं" कहा जाता है
Answer Description: अग्न्याशय में पाये जाने वाले द्वीप समूहों का अध्ययन लैंगरहैंस ने किया था जिन्हें "लैंगरहैंस की द्वीपिकाएं" कहा जाता है
Q.23) मनुष्य के कशेरुक दण्ड में कुल कितनी कशेरुकाएं हैं -
A. 31
B. 32
C. 33
D. 34
A. 31
B. 32
C. 33
D. 34
Answer: Option (C)
Answer Description: na
Answer Description: na
Q.24) सबसे छोटी अस्थि कहाँ पाई जाती है तथा कान में कुल कितनी अस्थियाँ पाई जाती है -
A. मध्य कर्ण, 5
B. अग्र कर्ण, 6
C. मध्य कर्ण, 6
D. पश्च कर्ण, 4
A. मध्य कर्ण, 5
B. अग्र कर्ण, 6
C. मध्य कर्ण, 6
D. पश्च कर्ण, 4
Answer: Option (C)
Answer Description: सबसे छोटी हड्डी/अस्थि मध्य कान/कर्ण की होती है जिसे स्टेप्स कहते हैं वहीँ कान में कुल हड्डियों की संख्या 6 होती है
Answer Description: सबसे छोटी हड्डी/अस्थि मध्य कान/कर्ण की होती है जिसे स्टेप्स कहते हैं वहीँ कान में कुल हड्डियों की संख्या 6 होती है
Q.25) शरीर का मुख्य अक्ष बनाने वाले कंकाल को कहते हैं -
A. अनुबंधि कंकाल
B. अक्षीय कंकाल
C. a और b दोनों
D. इनमे से कोई नहीं
A. अनुबंधि कंकाल
B. अक्षीय कंकाल
C. a और b दोनों
D. इनमे से कोई नहीं
Answer: Option (B)
Answer Description: na
Answer Description: na
Q.26) मनुष्य के मस्तिष्क का औसत भार होता है -
A. 1200 ग्राम
B. 1300 ग्राम
C. 1400 ग्राम
D. 1000 ग्राम
A. 1200 ग्राम
B. 1300 ग्राम
C. 1400 ग्राम
D. 1000 ग्राम
Answer: Option (C)
Answer Description: 1400 Gram
Answer Description: 1400 Gram
Q.27) मेरुरज्जु का धूसर द्रव्य किसकी आकृति का होता है -
A. H
B. D
C. F
D. A
A. H
B. D
C. F
D. A
Answer: Option (A)
Answer Description: मेरुरज्जु का धूसर द्रव्य H आकृति का होता है
Answer Description: मेरुरज्जु का धूसर द्रव्य H आकृति का होता है
Q.28) जब उच्चतर कक्षा के बच्चे शोध कार्य करते हैं, जो शिक्षक को जिस मुख्य समस्या से जूझना पड़ता है, वह है -
A. पब्लिक पुस्तकालय का सहयोग प्राप्त करना
B. इन्टरनेट पर विद्यालयी पुस्तकालय में समय का सूचीकरण करना
C. उपयुक्त सामग्री खोजना
D. बच्चों को नक़ल करके विश्वकोषों और पुस्तकों से शब्दाशः उतारने से रोकना व प्रभावी तरीके से उनका मार्गदर्शन करना
A. पब्लिक पुस्तकालय का सहयोग प्राप्त करना
B. इन्टरनेट पर विद्यालयी पुस्तकालय में समय का सूचीकरण करना
C. उपयुक्त सामग्री खोजना
D. बच्चों को नक़ल करके विश्वकोषों और पुस्तकों से शब्दाशः उतारने से रोकना व प्रभावी तरीके से उनका मार्गदर्शन करना
Answer: Option (D)
Answer Description: na
Answer Description: na
Q.29) विज्ञान की कक्षा में निम्नलिखित गतिविधियों में से किसका सबसे कम शैक्षिक मूल्य है -
A. डिजाईन बनाना
B. वैज्ञानिक सिद्धान्त की चर्चा करना
C. सरल प्रयोग के बारे में पढना
D. मॉडल का निर्माण करना
A. डिजाईन बनाना
B. वैज्ञानिक सिद्धान्त की चर्चा करना
C. सरल प्रयोग के बारे में पढना
D. मॉडल का निर्माण करना
Answer: Option (C)
Answer Description: na
Answer Description: na
Q.30) विज्ञान-शिक्षण में रच्नावाद-उपागम ....... की ओर संकेत करता है -
A. विद्यार्थियों को आनुभाविक अधिगम उपलब्ध कराने
B. समस्या समाधान में विभिन्न गणितीय सूत्रों का अनुप्रयोग करने
C. कमजोर विद्यार्थियों को अतिरिक्त शैक्षणिक सहायता उपलब्ध कराने
D. विद्यार्थियों को अधिक से अधिक पठन सामग्री उपलब्ध कराने
A. विद्यार्थियों को आनुभाविक अधिगम उपलब्ध कराने
B. समस्या समाधान में विभिन्न गणितीय सूत्रों का अनुप्रयोग करने
C. कमजोर विद्यार्थियों को अतिरिक्त शैक्षणिक सहायता उपलब्ध कराने
D. विद्यार्थियों को अधिक से अधिक पठन सामग्री उपलब्ध कराने
Answer: Option (C)
Answer Description: विज्ञान-शिक्षण में रच्नावाद-उपागम कमजोर विद्यार्थियों को अतिरिक्त शैक्षणिक सहायता उपलब्ध कराने की ओर संकेत करता है
Answer Description: विज्ञान-शिक्षण में रच्नावाद-उपागम कमजोर विद्यार्थियों को अतिरिक्त शैक्षणिक सहायता उपलब्ध कराने की ओर संकेत करता है
Q.31) चुम्बकीय क्षेत्र की तीव्रता का मात्रक है -
A. वोल्ट-एम्पियर
B. टेस्ला
C. एम्पियर
D. ओम
A. वोल्ट-एम्पियर
B. टेस्ला
C. एम्पियर
D. ओम
Answer: Option (B)
Answer Description: चुम्बकीय क्षेत्र की तीव्रता का मात्रक टेस्ला होता है
Answer Description: चुम्बकीय क्षेत्र की तीव्रता का मात्रक टेस्ला होता है
Q.32) विद्युत् ऊर्जा नापने का यंत्र है -
A. स्विच
B. वाट-घंटा-मीटर
C. प्लग
D. वोल्टमीटर
A. स्विच
B. वाट-घंटा-मीटर
C. प्लग
D. वोल्टमीटर
Answer: Option (B)
Answer Description: na
Answer Description: na
Q.33) हीटर का तार बना होता है
A. नाइक्रोम का
B. लोहे का
C. टंग्स्टन का
D. पीतल का
A. नाइक्रोम का
B. लोहे का
C. टंग्स्टन का
D. पीतल का
Answer: Option (A)
Answer Description: हीटर का तार नाइक्रोम का बना होता है
Answer Description: हीटर का तार नाइक्रोम का बना होता है
Q.34) यदि तरंग की आवृत्ति 20 हजार हर्ट्ज़ से अधिक हो तो तरंग कही जाति है -
A. अवश्रव्य
B. श्रव्य
C. पराश्रव्य
D. इनमे से कोई नहीं
A. अवश्रव्य
B. श्रव्य
C. पराश्रव्य
D. इनमे से कोई नहीं
Answer: Option (C)
Answer Description: 20 हर्ट्ज़ से 20,000 हर्ट्ज़ तक की ध्वनि परास को श्रव्य; 20,000 हर्ट्ज़ से ऊपर की ध्वनि को पराश्रव्य की श्रेणी में रक्खा जाता है
Answer Description: 20 हर्ट्ज़ से 20,000 हर्ट्ज़ तक की ध्वनि परास को श्रव्य; 20,000 हर्ट्ज़ से ऊपर की ध्वनि को पराश्रव्य की श्रेणी में रक्खा जाता है
Q.35) यदि आवर्तकाल 10 है तो आवृत्ति कितनी होगी -
A. 1/5
B. 1/20
C. 1/10
D. 10
A. 1/5
B. 1/20
C. 1/10
D. 10
Answer: Option (C)
Answer Description: आवृत्ति(n) =1/आवर्तकाल(T) ; इस प्रकार से आवृत्ति =1/10 होगी
Answer Description: आवृत्ति(n) =1/आवर्तकाल(T) ; इस प्रकार से आवृत्ति =1/10 होगी
Q.36) एक घड़ी में सेकंड वाली सुई का आवर्तकाल होता है -
A. 1 सेकंड
B. 1 मिनट
C. 1 घंटा
D. 12 घंटा
A. 1 सेकंड
B. 1 मिनट
C. 1 घंटा
D. 12 घंटा
Answer: Option (B)
Answer Description: एक घड़ी में सेकंड वाली सुई का आवर्तकाल 1 मिनट होता है
Answer Description: एक घड़ी में सेकंड वाली सुई का आवर्तकाल 1 मिनट होता है
Q.37) विज्ञान शिक्षण में उदीयमान प्रवृत्ति है -
A. समस्या समाधान प्रक्रिया
B. वैज्ञानिक अभिवृत्ति
C. वैज्ञानिक साक्षरता
D. ये सभी
A. समस्या समाधान प्रक्रिया
B. वैज्ञानिक अभिवृत्ति
C. वैज्ञानिक साक्षरता
D. ये सभी
Answer: Option (D)
Answer Description: na
Answer Description: na
Q.38) ह्युरिसटिक विधि के जन्मदाता थे -
A. प्रो. आर्मस्ट्रोंग
B. स्पेंसर
C. किल-पैट्रिक
D. बेल
A. प्रो. आर्मस्ट्रोंग
B. स्पेंसर
C. किल-पैट्रिक
D. बेल
Answer: Option (A)
Answer Description: ह्युरिसटिक विधि के जन्मदाता प्रो. आर्मस्ट्रोंग थे
Answer Description: ह्युरिसटिक विधि के जन्मदाता प्रो. आर्मस्ट्रोंग थे
Q.39) एक अच्छे परख (टेस्ट) का सबसे महत्वपूर्ण गुण है -
A. सीखने के परिणाम
B. व्यावहारिकता
C. सीखने का अनुभव
D. विश्वसनीयता
A. सीखने के परिणाम
B. व्यावहारिकता
C. सीखने का अनुभव
D. विश्वसनीयता
Answer: Option (D)
Answer Description: 'विश्वसनीयता' एक अच्छे परख (टेस्ट) का सबसे महत्वपूर्ण गुण है
Answer Description: 'विश्वसनीयता' एक अच्छे परख (टेस्ट) का सबसे महत्वपूर्ण गुण है
Q.40) विज्ञान शिक्षण में किन चीजों का प्रयोग अत्यंत लाभदायक है -
A. चित्रों का
B. मॉडल का
C. वास्तविक वस्तु का
D. इन सभी का
A. चित्रों का
B. मॉडल का
C. वास्तविक वस्तु का
D. इन सभी का
Answer: Option (D)
Answer Description: विज्ञान शिक्षण में चित्रों का, मॉडल का व वास्तविक वास्तु का प्रयोग अत्यंत लाभदायक है
Answer Description: विज्ञान शिक्षण में चित्रों का, मॉडल का व वास्तविक वास्तु का प्रयोग अत्यंत लाभदायक है
Q.41) सूखा है -
A. किसी क्षेत्र विशेष में वर्ष ऋतु में वर्ष न होना
B. एक लम्बी अवधी तक वर्ष का न होना
C. पेय जल की कमी
D. शुष्क जलवायु
A. किसी क्षेत्र विशेष में वर्ष ऋतु में वर्ष न होना
B. एक लम्बी अवधी तक वर्ष का न होना
C. पेय जल की कमी
D. शुष्क जलवायु
Answer: Option (B)
Answer Description: एक लम्बी अवधी तक वर्ष का न होना सूखे को दर्शाता है
Answer Description: एक लम्बी अवधी तक वर्ष का न होना सूखे को दर्शाता है
Q.42) दक्षिणी पूर्वी एशिया में चक्रवातों को कहा जाता है -
A. हरिकेन
B. उष्ण कटिबंधीय चक्रवात
C. टाईफून
D. विली-विली
A. हरिकेन
B. उष्ण कटिबंधीय चक्रवात
C. टाईफून
D. विली-विली
Answer: Option (C)
Answer Description: na
Answer Description: na
Q.43) भूकंप का अधिकेन्द्र है -
A. वह केंद्र जहाँ भूकम्प की तीव्रता न्यूनतम होती है
B. उद्गम केंद्र के ठीक ऊपर पृथ्वी की सतह का बिंदु
C. वह केंद्र जहाँ से भूकंपीय तरंगे पैदा होती हैं
D. इनमे से कोई नहीं
A. वह केंद्र जहाँ भूकम्प की तीव्रता न्यूनतम होती है
B. उद्गम केंद्र के ठीक ऊपर पृथ्वी की सतह का बिंदु
C. वह केंद्र जहाँ से भूकंपीय तरंगे पैदा होती हैं
D. इनमे से कोई नहीं
Answer: Option (C)
Answer Description: वह केंद्र जहाँ से भूकंपीय तरंगे पैदा होती हैं उस बिंदु को भूकंप का अधिकेन्द्र कहते है
Answer Description: वह केंद्र जहाँ से भूकंपीय तरंगे पैदा होती हैं उस बिंदु को भूकंप का अधिकेन्द्र कहते है
Q.44) इनमे से कौन सा प्रदेश जाड़े में बाढ़ से प्रभावित होता है -
A. केरल
B. पश्चिंम बंगाल
C. असम
D. तमिलनाडु
A. केरल
B. पश्चिंम बंगाल
C. असम
D. तमिलनाडु
Answer: Option (D)
Answer Description: तमिलनाडू
Answer Description: तमिलनाडू
Q.45) अधिकांश ज्वालामुखी स्थित हैं -
A. हिमलय की पर्वत माला पर
B. दक्षिण अफ्रीका में
C. हिन्द महा सागर के चारों ओर
D. प्रशांत महासागर के चारों ओर
A. हिमलय की पर्वत माला पर
B. दक्षिण अफ्रीका में
C. हिन्द महा सागर के चारों ओर
D. प्रशांत महासागर के चारों ओर
Answer: Option (D)
Answer Description: प्रशांत महासागर यानी की पसिफ़िक ocean को इसी कारण "रिंग ऑफ़ फायर" भी कहा जाता है
Answer Description: प्रशांत महासागर यानी की पसिफ़िक ocean को इसी कारण "रिंग ऑफ़ फायर" भी कहा जाता है
Q.46) किसी क्षेत्र में बाढ़ आने का कारण है
A. भूस्खलन
B. बर्फ क्षेत्र हिम का अधिक मात्रा में पिघलना
C. a और b दोनों
D. इनमे से कोई नहीं
A. भूस्खलन
B. बर्फ क्षेत्र हिम का अधिक मात्रा में पिघलना
C. a और b दोनों
D. इनमे से कोई नहीं
Answer: Option (B)
Answer Description: na
Answer Description: na
Q.47) छात्रों को सीखने का अनुभव किस आधार पर किया जाता है -
A. क्रियाओं के आधार पर
B. सहायक सामग्री के आधार पर
C. पाठ्य-पुस्तक के आधार पर
D. इन सभी पर
A. क्रियाओं के आधार पर
B. सहायक सामग्री के आधार पर
C. पाठ्य-पुस्तक के आधार पर
D. इन सभी पर
Answer: Option (D)
Answer Description: na
Answer Description: na
Q.48) मूल्यांकन किस प्रकार का वर्णन है -
A. गुणात्मक
B. परिमाणात्मक
C. उपर्युक्त दोनों
D. इनमे से कोइ नहीं
A. गुणात्मक
B. परिमाणात्मक
C. उपर्युक्त दोनों
D. इनमे से कोइ नहीं
Answer: Option (C)
Answer Description: na
Answer Description: na
Q.49) श्रव्य-दृश्य साधन सहायक होते हैं -
A. बालक में प्रत्यक्ष अनुभव प्राप्त होने में
B. बालक की क्रियाशीलता में
C. बालक के मस्तिष्क में स्थाई ज्ञान प्राप्त करने में
D. उपर्युक्त सभी
A. बालक में प्रत्यक्ष अनुभव प्राप्त होने में
B. बालक की क्रियाशीलता में
C. बालक के मस्तिष्क में स्थाई ज्ञान प्राप्त करने में
D. उपर्युक्त सभी
Answer: Option (D)
Answer Description: na
Answer Description: na
Q.50) विज्ञान शिक्षण का उद्देश्य है -
A. व्यावहारिक
B. सांस्कृतिक
C. अनुशासनात्मक
D. इनमे से सभी
A. व्यावहारिक
B. सांस्कृतिक
C. अनुशासनात्मक
D. इनमे से सभी
Answer: Option (D)
Answer Description: na
Answer Description: na
Q.51) निम्न में वैज्ञानिक विधि के पदों का सही क्रम है -
A. परिकल्पना, प्रयोग, समस्या, निष्कर्ष
B. समस्या, परिकल्पना, प्रयोग, निष्कर्ष
C. समस्या, प्रयोग, परिकल्पना, निष्कर्ष
D. प्रयोग, समस्या, निष्कर्ष, परिकल्पना
A. परिकल्पना, प्रयोग, समस्या, निष्कर्ष
B. समस्या, परिकल्पना, प्रयोग, निष्कर्ष
C. समस्या, प्रयोग, परिकल्पना, निष्कर्ष
D. प्रयोग, समस्या, निष्कर्ष, परिकल्पना
Answer: Option (B)
Answer Description: वैज्ञानिक विधि के पदों का सही क्रम है - समस्या, परिकल्पना, प्रयोग, निष्कर्ष
Answer Description: वैज्ञानिक विधि के पदों का सही क्रम है - समस्या, परिकल्पना, प्रयोग, निष्कर्ष
Q.52) भ्रमण द्वारा शिक्षा का अर्थ है -
A. विद्यालय प्रांगण से बाहर शिक्षण करना
B. मनोरंजन के लिए छात्रों को बाहर ले जाना
C. कठिन परिश्थितियों में सीखना
D. प्रत्यक्ष रूप से अनुभव करना
A. विद्यालय प्रांगण से बाहर शिक्षण करना
B. मनोरंजन के लिए छात्रों को बाहर ले जाना
C. कठिन परिश्थितियों में सीखना
D. प्रत्यक्ष रूप से अनुभव करना
Answer: Option (D)
Answer Description: भ्रमण द्वारा शिक्षा का अर्थ है -प्रत्यक्ष रूप से अनुभव करना अर्थात कोई भी किसी व्भी वस्तु, चीज को हम भ्रमण के माध्यम से प्रत्यक्ष तरीके से अनुभव कर सकते हैं
Answer Description: भ्रमण द्वारा शिक्षा का अर्थ है -प्रत्यक्ष रूप से अनुभव करना अर्थात कोई भी किसी व्भी वस्तु, चीज को हम भ्रमण के माध्यम से प्रत्यक्ष तरीके से अनुभव कर सकते हैं
Q.53) निम्न में से किस शिक्षण विधि का अविष्कार किलपैट्रिक द्वारा किया गया -
A. प्रायोजना विधि
B. समस्या समाधान विधि
C. खोज विधि
D. प्रदर्शन विधि
A. प्रायोजना विधि
B. समस्या समाधान विधि
C. खोज विधि
D. प्रदर्शन विधि
Answer: Option (A)
Answer Description: na
Answer Description: na
Q.54) निम्न में से किस विधि का उपयोग आप एक्वारियम विकसित करने के लिए करेंगे -
A. खोज विधि
B. प्रायोजना विधि
C. समस्या समाधान विधि
D. अभिक्रमित विधि
A. खोज विधि
B. प्रायोजना विधि
C. समस्या समाधान विधि
D. अभिक्रमित विधि
Answer: Option (C)
Answer Description: 'समस्या समाधान विधि ' का प्रयोग एक्वारियम विकसित करने के लिए करते हैं
Answer Description: 'समस्या समाधान विधि ' का प्रयोग एक्वारियम विकसित करने के लिए करते हैं
Q.55) "शिक्षा से मेरा अभिप्राय है बालक के शरीर, मन व आत्मा का पूर्ण विकास" यह कथन किसका है -
A. जॉन ड्युबी का
B. प्रोफ. बागले का
C. स्वामी विवेकानंद का
D. महात्मा गाँधी का
A. जॉन ड्युबी का
B. प्रोफ. बागले का
C. स्वामी विवेकानंद का
D. महात्मा गाँधी का
Answer: Option (D)
Answer Description: na
Answer Description: na
Q.56) वैज्ञानिक विधि(साइंटिफिक मेथड) का प्रथम चरण होता है -
A. परिकल्पना का निर्माण
B. प्रयोग करना
C. अवलोकन करना
D. प्रयोग के परिणाम का अनुमान लगाना
A. परिकल्पना का निर्माण
B. प्रयोग करना
C. अवलोकन करना
D. प्रयोग के परिणाम का अनुमान लगाना
Answer: Option (C)
Answer Description: na
Answer Description: na
Q.57) विज्ञान के प्रतिभाशाली विद्यार्थी की योग्यताओं को बढाने के लिए निम्न में से कौन अधिक सहायक होगा -
A. नवीन परियोजनाओं के निर्माण में उसे मदद करना
B. स्व-अधिगम के लिए उसे निर्देशित करना
C. उसे कक्षा का मॉनिटर बनाना
D. कमजोर छात्रों को मदद के लिए उसे प्रेरित करना
A. नवीन परियोजनाओं के निर्माण में उसे मदद करना
B. स्व-अधिगम के लिए उसे निर्देशित करना
C. उसे कक्षा का मॉनिटर बनाना
D. कमजोर छात्रों को मदद के लिए उसे प्रेरित करना
Answer: Option (A)
Answer Description: na
Answer Description: na
Q.58) निम्न में से कौन सा विज्ञान प्रयोगशाला का उद्देश्य नहीं है -
A. मापन कौशल विकसित करना
B. वैज्ञानिक सिद्धांतो को विकसित करना
C. विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति रूचि उत्पन्न करना
D. विद्यार्थियों के अतिरिक्त समय का उपयोग करना
A. मापन कौशल विकसित करना
B. वैज्ञानिक सिद्धांतो को विकसित करना
C. विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति रूचि उत्पन्न करना
D. विद्यार्थियों के अतिरिक्त समय का उपयोग करना
Answer: Option (D)
Answer Description: na
Answer Description: na
Q.59) विज्ञान शिक्षण में प्रयुक्त नवाचारों(innovations) और उनके प्रवर्तक : निम्न में से कौन सा सही सुमेलित नहीं है -
A. निरीक्षित अध्ययन - थॉमस ऍफ़ गिलबट
B. रेखीय अभिक्रमित अनुदेशन - ए. क्रोडर
C. अवरोह अभिक्रमित - डेजी मार्विन
D. शाखीय अभिक्रमित - ऍफ़. जोस
A. निरीक्षित अध्ययन - थॉमस ऍफ़ गिलबट
B. रेखीय अभिक्रमित अनुदेशन - ए. क्रोडर
C. अवरोह अभिक्रमित - डेजी मार्विन
D. शाखीय अभिक्रमित - ऍफ़. जोस
Answer: Option (D)
Answer Description: विज्ञान शिक्षण में प्रयुक्त नवाचार(innovation) 'शाखीय अभिक्रमित' के प्रणेता ऍफ़. जोस नहीं बल्कि B.F. स्कीनर जी हैं
Answer Description: विज्ञान शिक्षण में प्रयुक्त नवाचार(innovation) 'शाखीय अभिक्रमित' के प्रणेता ऍफ़. जोस नहीं बल्कि B.F. स्कीनर जी हैं
Q.60) निम्न में से कौन सा स्टूडेंट्स में वैज्ञानिक कौशलों के विकास हेतु सबसे ज्यादा उपयुक्त है -
A. विज्ञान - प्रेश्नोत्तरी का आयोजन करना
B. क्षेत्र-भ्रमण का आयोजन करना
C. प्रयोगशाला कार्य निष्पादन करना
D. विज्ञान-ओलंपियाड का आयोजन करना
A. विज्ञान - प्रेश्नोत्तरी का आयोजन करना
B. क्षेत्र-भ्रमण का आयोजन करना
C. प्रयोगशाला कार्य निष्पादन करना
D. विज्ञान-ओलंपियाड का आयोजन करना
Answer: Option (C)
Answer Description: प्रयोगशाला(Lab) कार्य निष्पादन करना स्टूडेंट्स में वैज्ञानिक कौशलों के विकास हेतु सबसे ज्यादा उपयुक्त साधन है
Answer Description: प्रयोगशाला(Lab) कार्य निष्पादन करना स्टूडेंट्स में वैज्ञानिक कौशलों के विकास हेतु सबसे ज्यादा उपयुक्त साधन है
Q.61) मूल्यांकन का निकटतम सम्बन्ध होता है -
A. उद्देश्यों से
B. विषय- वस्तु से
C. मूल्यांकन प्रविधियों से
D. सीखने की क्रियाओं से
A. उद्देश्यों से
B. विषय- वस्तु से
C. मूल्यांकन प्रविधियों से
D. सीखने की क्रियाओं से
Answer: Option (A)
Answer Description: मूल्यांकन का निकटतम सम्बन्ध उद्देश्यों से होता है
Answer Description: मूल्यांकन का निकटतम सम्बन्ध उद्देश्यों से होता है
Q.62) विज्ञान शिक्षण का उद्देश्य है -
A. अनुशासनात्मक
B. व्यावहारिक
C. सांस्कृतिक
D. ये सभी सही हैं
A. अनुशासनात्मक
B. व्यावहारिक
C. सांस्कृतिक
D. ये सभी सही हैं
Answer: Option (D)
Answer Description: na
Answer Description: na
Q.63) सूक्ष्म-शिक्षण होता है -
A. कौशल प्रधान
B. बाल केन्द्रित
C. प्रशिक्षणअर्थी प्रधान
D. b और c दोनों
A. कौशल प्रधान
B. बाल केन्द्रित
C. प्रशिक्षणअर्थी प्रधान
D. b और c दोनों
Answer: Option (D)
Answer Description: na
Answer Description: na
Q.64) मूल्यांकन करते समय किसका प्रयोग नहीं करना चाहिए -
A. वैज्ञानिक साधन
B. सहकारिता
C. व्यक्तिगत धारणा
D. ये सभी
A. वैज्ञानिक साधन
B. सहकारिता
C. व्यक्तिगत धारणा
D. ये सभी
Answer: Option (C)
Answer Description: मूल्यांकन करते समय व्यक्तिगत धारणा का प्रयोग नहीं करना चाहिए
Answer Description: मूल्यांकन करते समय व्यक्तिगत धारणा का प्रयोग नहीं करना चाहिए
Q.65) अन्वेषण विधि के सिद्धान्त हैं -
A. करके सीखना
B. क्रियाशीलता
C. मनोवैज्ञानिक व वैज्ञानिक दृष्टिकोण
D. ये सभी सही हैं
A. करके सीखना
B. क्रियाशीलता
C. मनोवैज्ञानिक व वैज्ञानिक दृष्टिकोण
D. ये सभी सही हैं
Answer: Option (D)
Answer Description: na
Answer Description: na
Q.66) विज्ञान किसपर आधारित है -
A. कल्पना पर
B. सत्य पर
C. चिंतन पर
D. प्रयोग पर
A. कल्पना पर
B. सत्य पर
C. चिंतन पर
D. प्रयोग पर
Answer: Option (D)
Answer Description: विज्ञान प्रयोग पर आधारित होता है
Answer Description: विज्ञान प्रयोग पर आधारित होता है
Q.67) विज्ञान संग्रहालय आवश्यक है -
A. ज्ञान प्राप्ति के लिए
B. केवल मनोरंजन के लिए
C. वैज्ञानिक शिक्षा देने के लिए
D. प्रयोग विश्लेषण
A. ज्ञान प्राप्ति के लिए
B. केवल मनोरंजन के लिए
C. वैज्ञानिक शिक्षा देने के लिए
D. प्रयोग विश्लेषण
Answer: Option (A)
Answer Description: विज्ञान संग्रहालय ज्ञान प्राप्ति के लिए आवश्यक है
Answer Description: विज्ञान संग्रहालय ज्ञान प्राप्ति के लिए आवश्यक है
Q.68) किस परीक्षा को कागज़-पेंसिल परीक्षा कहते हैं -
A. साक्षात्कार
B. प्रश्नावली
C. लिखित परीक्षा
D. a और c दोनों
A. साक्षात्कार
B. प्रश्नावली
C. लिखित परीक्षा
D. a और c दोनों
Answer: Option (C)
Answer Description: na
Answer Description: na
Q.69) इकाई योजना का निर्माण किसने किया -
A. आर्मस्ट्रांग
B. मोरिसन
C. किल्पैट्रिक
D. हरबर्ट ने
A. आर्मस्ट्रांग
B. मोरिसन
C. किल्पैट्रिक
D. हरबर्ट ने
Answer: Option (B)
Answer Description: इकाई योजना का निर्माण मोरिसन ने किया था
Answer Description: इकाई योजना का निर्माण मोरिसन ने किया था
Q.70) विज्ञान किस प्रकार का ज्ञान है -
A. सु-व्यवस्थित
B. सु-संगठित
C. क्रमबद्ध
D. उपर्युक्त सभी
A. सु-व्यवस्थित
B. सु-संगठित
C. क्रमबद्ध
D. उपर्युक्त सभी
Answer: Option (D)
Answer Description: सु-व्यवस्थित , सु-संगठित तथा क्रमबद्ध ज्ञान 'विज्ञान' कहलाता है
Answer Description: सु-व्यवस्थित , सु-संगठित तथा क्रमबद्ध ज्ञान 'विज्ञान' कहलाता है
Q.71) 1 MB मेमोरी है -
A. 1024 KB
B. 2 to the power 10 Byte
C. 1024 Kilobits
D. 1024 GB
A. 1024 KB
B. 2 to the power 10 Byte
C. 1024 Kilobits
D. 1024 GB
Answer: Option (A)
Answer Description: In Computer System, 1 Mega Byte Memory equals 1024 Kilo Bytes.
Answer Description: In Computer System, 1 Mega Byte Memory equals 1024 Kilo Bytes.
Q.72) निम्न में से कौन सा हार्डवेयर नहीं है -
A. प्रिंटर
B. माउस
C. कम्पाइलर
D. की-बोर्ड
A. प्रिंटर
B. माउस
C. कम्पाइलर
D. की-बोर्ड
Answer: Option (C)
Answer Description: कम्पाइलर एक या अधिक कंप्यूटर प्रोग्राम्स का समूह होता है जो किसी हाई level में लिखे कंप्यूटर प्रोग्राम को किसी दूसरी कंप्यूटर भाषा में बदल देता है
Answer Description: कम्पाइलर एक या अधिक कंप्यूटर प्रोग्राम्स का समूह होता है जो किसी हाई level में लिखे कंप्यूटर प्रोग्राम को किसी दूसरी कंप्यूटर भाषा में बदल देता है
Q.73) निम्न में से कौन एक नवीनतम पदार्थ है जो कंप्यूटर चिप्स के उत्पादन में प्रयुक्त हो रहा है -
A. सिलिकन
B. कार्बन
C. गैलियम सिलिकेट
D. गैलियम आर्सेनाइड
A. सिलिकन
B. कार्बन
C. गैलियम सिलिकेट
D. गैलियम आर्सेनाइड
Answer: Option (D)
Answer Description: सिलिकॉन की अपेक्षा गैलियम आर्सेनाइड से बनी चिप्स की क्षमता, तीव्रता, दक्षता अधिक होती है हालांकि चिप्स बनाने में सिलिकॉन का अधिक उसे किया जाता है क्यूंकि यह सस्ता और प्रचुर मात्रा में पाया जाता है
Answer Description: सिलिकॉन की अपेक्षा गैलियम आर्सेनाइड से बनी चिप्स की क्षमता, तीव्रता, दक्षता अधिक होती है हालांकि चिप्स बनाने में सिलिकॉन का अधिक उसे किया जाता है क्यूंकि यह सस्ता और प्रचुर मात्रा में पाया जाता है
Q.74) निम्न में से सही सुमेलित नहीं है -
A. मेसन की खोज - हिडेकी यूकावा
B. पॉज़िट्रान की खोज - एंडरसन और हेस
C. परायुरेनियम तत्वों का संश्लेषण - एनरीको फर्मी
D. सूर्य व तारों में ऊर्जा उत्पादन का सिद्धान्त - HA बैथे
A. मेसन की खोज - हिडेकी यूकावा
B. पॉज़िट्रान की खोज - एंडरसन और हेस
C. परायुरेनियम तत्वों का संश्लेषण - एनरीको फर्मी
D. सूर्य व तारों में ऊर्जा उत्पादन का सिद्धान्त - HA बैथे
Answer: Option (C)
Answer Description: परायुरेनियम तत्वों का संश्लेषण फर्मी ने नहीं बल्कि GT सीबोर्ग ने किया था
Answer Description: परायुरेनियम तत्वों का संश्लेषण फर्मी ने नहीं बल्कि GT सीबोर्ग ने किया था
Q.75) सूर्य से उत्पन्न ऊर्जा का स्त्रोत है -
A. नाभिकीय संलयन
B. नाभिकीय विखंडन
C. प्रकाश विद्युत प्रभाव
D. सेरेनकोव प्रभाव
A. नाभिकीय संलयन
B. नाभिकीय विखंडन
C. प्रकाश विद्युत प्रभाव
D. सेरेनकोव प्रभाव
Answer: Option (A)
Answer Description: तारों व सूर्य से उत्पन्न ऊर्जा का स्त्रोत 'नाभिकीय संलयन(Nuclear Fission)' रिएक्शन होती है जिसके फलस्वरूप अपार ऊर्जा निकलती है
Answer Description: तारों व सूर्य से उत्पन्न ऊर्जा का स्त्रोत 'नाभिकीय संलयन(Nuclear Fission)' रिएक्शन होती है जिसके फलस्वरूप अपार ऊर्जा निकलती है
Q.76) 'इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ रिमोट सेंसिंग' स्थित है -
A. श्रीहरीकोटा में
B. अहमदाबाद में
C. देहरादून में
D. जयपुर में
A. श्रीहरीकोटा में
B. अहमदाबाद में
C. देहरादून में
D. जयपुर में
Answer: Option (C)
Answer Description: na
Answer Description: na
Q.77) कंप्यूटर के क्षेत्र में WLL का अर्थ है -
A. Without Liver Line
B. Within Local Loop
C. Wireless in Long Line
D. Wireless in Local Loop
A. Without Liver Line
B. Within Local Loop
C. Wireless in Long Line
D. Wireless in Local Loop
Answer: Option (D)
Answer Description: Full form of WLL is 'Wireless in Local Loop'.
Answer Description: Full form of WLL is 'Wireless in Local Loop'.
Q.78) जल में वायु का बुलबुला, जिसकी भाँती व्यवहार करेगा, वह है -
A. उत्तल दर्पण
B. उत्तल लेंस
C. अवतल दर्पण
D. अवतल लेंस
A. उत्तल दर्पण
B. उत्तल लेंस
C. अवतल दर्पण
D. अवतल लेंस
Answer: Option (D)
Answer Description: जल में डूबा हुआ वायु का बुलबुला, जिसकी सतह उत्ताल होती है वह अवतल लेंस (अपसारी लेंस) की भाँती व्यवहार करता है
Answer Description: जल में डूबा हुआ वायु का बुलबुला, जिसकी सतह उत्ताल होती है वह अवतल लेंस (अपसारी लेंस) की भाँती व्यवहार करता है
Q.79) कितना तापमान होने पर रीडिंग सेल्सिअस और फॉरेनहाइट तापमापियों में एक ही होंगे -
A. 40
B. -40
C. 212
D. 100
A. 40
B. -40
C. 212
D. 100
Answer: Option (B)
Answer Description: सूत्र :- C/5 = (F-32)/9 में C= -40 रखकर जाँच कर सकते हैं
Answer Description: सूत्र :- C/5 = (F-32)/9 में C= -40 रखकर जाँच कर सकते हैं
Q.80) निम्न में से कौन सा कथन सही नहीं है -
A. आकाश के नीला दिखने का कारण प्रकाश का कम प्रकीर्णन है
B. सूर्योदय के समय सूर्य के लाल दिखने का कारण प्रकाश का प्रकीर्णन है
C. इन्द्रधनुष के 7 रंगों का कारण है प्रकाश का प्रकीर्णन
D. इनमे से सभी सही हैं
A. आकाश के नीला दिखने का कारण प्रकाश का कम प्रकीर्णन है
B. सूर्योदय के समय सूर्य के लाल दिखने का कारण प्रकाश का प्रकीर्णन है
C. इन्द्रधनुष के 7 रंगों का कारण है प्रकाश का प्रकीर्णन
D. इनमे से सभी सही हैं
Answer: Option (C)
Answer Description: इन्द्रधनुष का सात रंगों का कारण वातावरण में मौजूद जल की बूंदों द्वारा सूर्य प्रकाश का परावर्तन है नाकि प्रकीर्णन
Answer Description: इन्द्रधनुष का सात रंगों का कारण वातावरण में मौजूद जल की बूंदों द्वारा सूर्य प्रकाश का परावर्तन है नाकि प्रकीर्णन
Q.81) कपिली नदी किस नदी की सहायक नदी है -
A. गंडक
B. ब्रम्हापुत्र
C. कोसी
D. गंगा
A. गंडक
B. ब्रम्हापुत्र
C. कोसी
D. गंगा
Answer: Option (B)
Answer Description: कपिली ब्रह्मपुत्र नदी की सहायक नदी है, कामरूप नगर(गुवाहाटी, असम) इसी नदी पर अवस्थित है
Answer Description: कपिली ब्रह्मपुत्र नदी की सहायक नदी है, कामरूप नगर(गुवाहाटी, असम) इसी नदी पर अवस्थित है
Q.82) निम्न नदियों में से कौन सी अध्यारोपित नदी का उदाहरण है -
A. चम्बल
B. सोन
C. कोसी
D. a और b दोनों
A. चम्बल
B. सोन
C. कोसी
D. a और b दोनों
Answer: Option (D)
Answer Description: ऐसी नदियाँ स्थलखंड के ढाल का अनुसरण नहीं करती हैं
Answer Description: ऐसी नदियाँ स्थलखंड के ढाल का अनुसरण नहीं करती हैं
Q.83) संकोश नदी किसकी सीमा बनाती है -
A. असम और अरुणांचल प्रदेश की
B. असम और पश्चिम बंगाल की
C. बिहार और झारखण्ड
D. बिहार्ट और पश्चिम बंगाल
A. असम और अरुणांचल प्रदेश की
B. असम और पश्चिम बंगाल की
C. बिहार और झारखण्ड
D. बिहार्ट और पश्चिम बंगाल
Answer: Option (B)
Answer Description: संकोश नदी उत्तरी भूटान से निकलती है तथा असम- वेस्ट बंगाल के बीच सीमा बनाते हुए ब्रह्मपुत्र नदी से मिल जाती है
Answer Description: संकोश नदी उत्तरी भूटान से निकलती है तथा असम- वेस्ट बंगाल के बीच सीमा बनाते हुए ब्रह्मपुत्र नदी से मिल जाती है
Q.84) संथाल परगना में लगने वाला दुमका का हिजला मेला किस नदी के तट पर आयोजित किया जाता है -
A. सुवर्ण रेखा
B. बराकर
C. फल्गु
D. मयूराक्षी
A. सुवर्ण रेखा
B. बराकर
C. फल्गु
D. मयूराक्षी
Answer: Option (D)
Answer Description: हिजला मयूराक्षी नदी के तट पर स्थित है
Answer Description: हिजला मयूराक्षी नदी के तट पर स्थित है
Q.85) वर्ष 2008 में बिहार की कौन सी नदी ने अपना मार्ग परिवर्तित किया और तब आपदा की स्थिति उत्पन्न हुई थी -
A. कोसी
B. गंगा
C. गंडक
D. नर्मदा
A. कोसी
B. गंगा
C. गंडक
D. नर्मदा
Answer: Option (A)
Answer Description: कोसी नदी की 7 धाराएँ हैं जिनमे अरुणा प्रमुख है इसका उद्गम नेपाल, तिब्बत और सिक्किम की चोटी के निकट गोसाईथान है इस अरुणा धारा के कारण ही कोसी को 'बिहार का शोक' कहते हैं, भारत के तत्कालीन PM अटल बिहारी बाजपेई जी ने अगस्त, 2008 में कोसी नदी की बाढ़ की त्रासदी को राष्ट्रीय आपदा घोषित किया था
Answer Description: कोसी नदी की 7 धाराएँ हैं जिनमे अरुणा प्रमुख है इसका उद्गम नेपाल, तिब्बत और सिक्किम की चोटी के निकट गोसाईथान है इस अरुणा धारा के कारण ही कोसी को 'बिहार का शोक' कहते हैं, भारत के तत्कालीन PM अटल बिहारी बाजपेई जी ने अगस्त, 2008 में कोसी नदी की बाढ़ की त्रासदी को राष्ट्रीय आपदा घोषित किया था
Q.86) महात्मा गाँधी सेतु कहाँ पर स्थित है -
A. उत्तर प्रदेश
B. आंध्र प्रदेश
C. बिहार
D. गुजरात
A. उत्तर प्रदेश
B. आंध्र प्रदेश
C. बिहार
D. गुजरात
Answer: Option (C)
Answer Description: यह बिहार में पटना को हाजीपुर तक गंगा नदी पर 5.575 किमी. लम्बे मार्ग को जोड़ता है, औपचारिक रूप से मार्च, 1982 से खोल दिया गया
Answer Description: यह बिहार में पटना को हाजीपुर तक गंगा नदी पर 5.575 किमी. लम्बे मार्ग को जोड़ता है, औपचारिक रूप से मार्च, 1982 से खोल दिया गया
Q.87) निम्न नदियों में से सर्वाधिक प्रदूषित नदी कौन सी है -
A. गोमती
B. महानदी
C. पेरियार
D. दामोदर
A. गोमती
B. महानदी
C. पेरियार
D. दामोदर
Answer: Option (D)
Answer Description: दामोदर नदी गिरिडीह और दुर्गापुर(वेस्ट बंगाल) के बीच 300 किमी लम्बे मार्ग में यह जैविक मरुस्थल(बायोलॉजिकल डेजर्ट) होकर रह गई है
Answer Description: दामोदर नदी गिरिडीह और दुर्गापुर(वेस्ट बंगाल) के बीच 300 किमी लम्बे मार्ग में यह जैविक मरुस्थल(बायोलॉजिकल डेजर्ट) होकर रह गई है
Q.88) "निम्न कथनों पर विचार करिए -
A. 1. मध्य प्रदेश में पश्चिम की ओर प्रवाहित होने वाली नदियाँ नहीं है
B. 2. केरल में पूर्व की ओर प्रवाहित होने वाली नदियाँ नहीं है
C. इनमे से सत्य कथन का चयन करें - "
D. केवल 1
A. 1. मध्य प्रदेश में पश्चिम की ओर प्रवाहित होने वाली नदियाँ नहीं है
B. 2. केरल में पूर्व की ओर प्रवाहित होने वाली नदियाँ नहीं है
C. इनमे से सत्य कथन का चयन करें - "
D. केवल 1
Answer: Option (केवल 2 )
Answer Description: 1 और 2 दोनों
Answer Description: 1 और 2 दोनों
Q.89) न तो 1 न ही 2
A. D
B. केरल में ईस्ट/पूर्व की ओर बहने वाली नदियाँ हैं - भवानी, कबानी, पामबार etc; मध्य प्रदेश में ईस्ट to वेस्ट फ्लोविंग रिवेर्स हैं - नर्मदा, ताप्ती/तापी, माही, मांडवी etc
C. दक्षिण भारत की नदियाँ प्रमुख रूप से निम्न में से कौन सा अपवाह तंत्र रखती हैं -
D. अरीय
A. D
B. केरल में ईस्ट/पूर्व की ओर बहने वाली नदियाँ हैं - भवानी, कबानी, पामबार etc; मध्य प्रदेश में ईस्ट to वेस्ट फ्लोविंग रिवेर्स हैं - नर्मदा, ताप्ती/तापी, माही, मांडवी etc
C. दक्षिण भारत की नदियाँ प्रमुख रूप से निम्न में से कौन सा अपवाह तंत्र रखती हैं -
D. अरीय
Answer: Option (वृक्षनुमा )
Answer Description: खंडित
Answer Description: खंडित
Q.90) जालीदार
A. B
B. na
C. जो नदी शेष अन्य से भिन्न हैं, वह है -
D. नर्मदा
A. B
B. na
C. जो नदी शेष अन्य से भिन्न हैं, वह है -
D. नर्मदा
Answer: Option (ताप्ती )
Answer Description: सिन्धु
Answer Description: सिन्धु
Q.91) महानदी
A. D
B. महानदी पूर्व की तरफ प्रवाहित होकर बंगाल की खाड़ी में डेल्टा बनाते हुए गिरती है जबकि अन्य तीनो नदियाँ पश्चिम भारत की नदियाँ हैं जो अरब सागर में बिना डेल्टा बनाये गिरती हैं
C. उत्तराखंड के किस भाग में पाताल तोड़ कुएं पाये जाते हैं -
D. शिवालिक पहाड़ियों में
A. D
B. महानदी पूर्व की तरफ प्रवाहित होकर बंगाल की खाड़ी में डेल्टा बनाते हुए गिरती है जबकि अन्य तीनो नदियाँ पश्चिम भारत की नदियाँ हैं जो अरब सागर में बिना डेल्टा बनाये गिरती हैं
C. उत्तराखंड के किस भाग में पाताल तोड़ कुएं पाये जाते हैं -
D. शिवालिक पहाड़ियों में
Answer: Option (भाभर क्षेत्र में )
Answer Description: तराई में
Answer Description: तराई में
Q.92) खादर में
A. C
B. पाताल तोड़ कुएं ऐसे प्राकृतिक जलस्त्रोत होते हैं जो धरातल से स्वतः ऊपर प्रकट होते हैं और सतह पर जल निकलता रहता है
C. भारत से उपबन्ध पुराचुम्बकीय परिमाणों से संकेत मिलते हैं की भूतकाल में भारतीय स्थलपिंड सरका/खिसका है -
D. पूर्व को
A. C
B. पाताल तोड़ कुएं ऐसे प्राकृतिक जलस्त्रोत होते हैं जो धरातल से स्वतः ऊपर प्रकट होते हैं और सतह पर जल निकलता रहता है
C. भारत से उपबन्ध पुराचुम्बकीय परिमाणों से संकेत मिलते हैं की भूतकाल में भारतीय स्थलपिंड सरका/खिसका है -
D. पूर्व को
Answer: Option (उत्तर को )
Answer Description: दक्षिण को
Answer Description: दक्षिण को
Q.93) पश्चिम को
A. B
B. पुराचुम्बकीय(Paleomagnetism) स्टडी Earth के चुम्बकीय क्षेत्र के अध्ययन से सम्बंधित है वहीँ अल्फ्रेड वेगनर ने अपने कॉन्टिनेंटल ड्रिफ्ट थ्योरी को प्रमाणित करने हेतु इसी को अपने स्टडी का आधार बनाया था
C. निम्न में से कौन सा सही सुमेलित नहीं है -
D. दक्कन ट्रैप की उत्पत्ति - क्रीटेसियस काल के अंतिम चरण में
A. B
B. पुराचुम्बकीय(Paleomagnetism) स्टडी Earth के चुम्बकीय क्षेत्र के अध्ययन से सम्बंधित है वहीँ अल्फ्रेड वेगनर ने अपने कॉन्टिनेंटल ड्रिफ्ट थ्योरी को प्रमाणित करने हेतु इसी को अपने स्टडी का आधार बनाया था
C. निम्न में से कौन सा सही सुमेलित नहीं है -
D. दक्कन ट्रैप की उत्पत्ति - क्रीटेसियस काल के अंतिम चरण में
Answer: Option (पस्चिम घाट पर्वत की उत्पत्ति - सेनोजोइक(उत्तर नूतन) काल में )
Answer Description: अरावली पर्वत की उत्पत्ति - कैमब्रियन युग में
Answer Description: अरावली पर्वत की उत्पत्ति - कैमब्रियन युग में
Q.94) नर्मदा-ताप्ती जलोढ़ निक्षेप - अत्यंत नूतन काल में
A. C
B. अरावली पर्वत की उत्पत्ति कैमब्रियन युग में नहीं बल्कि प्री-कैमब्रियन युग में हुई थी
C. भारत कितने प्राकृतिक प्रदेशों में विभाजित है -
D. 4
A. C
B. अरावली पर्वत की उत्पत्ति कैमब्रियन युग में नहीं बल्कि प्री-कैमब्रियन युग में हुई थी
C. भारत कितने प्राकृतिक प्रदेशों में विभाजित है -
D. 4
Answer: Option (6 )
Answer Description: 7
Answer Description: 7
Q.95) 8
A. A
B. वह इस प्रकार से हैं - 1. उत्तर का पर्वतीय क्षेत्र; 2. उत्तर का विशालमैंदान; 3. प्रायद्वीपीय पठार ; 4. तट व द्वीप
C. भारतीय उपमहाद्वीप मुख्यतः एक विशाल भू-खण्ड का भाग था जिसे कहते हैं -
D. जुरैसिक भू-खण्ड
A. A
B. वह इस प्रकार से हैं - 1. उत्तर का पर्वतीय क्षेत्र; 2. उत्तर का विशालमैंदान; 3. प्रायद्वीपीय पठार ; 4. तट व द्वीप
C. भारतीय उपमहाद्वीप मुख्यतः एक विशाल भू-खण्ड का भाग था जिसे कहते हैं -
D. जुरैसिक भू-खण्ड
Answer: Option (इंडियाना )
Answer Description: आर्यावर्त
Answer Description: आर्यावर्त
Q.96) गोंडवानालैंड
A. D
B. गोंडवानालैंड में द. अमेरिका, अफ्रीका, अन्टार्कटिका, ऑस्ट्रेलिया और भारत थे
C. शिवालिक श्रेणी का निर्माण हुआ है -
D. सेनोजोइक युग में
A. D
B. गोंडवानालैंड में द. अमेरिका, अफ्रीका, अन्टार्कटिका, ऑस्ट्रेलिया और भारत थे
C. शिवालिक श्रेणी का निर्माण हुआ है -
D. सेनोजोइक युग में
Answer: Option (इयोजोइक )
Answer Description: मेसोजोइक
Answer Description: मेसोजोइक
Q.97) पालिओजोइक
A. A
B. वाह्य हिमालय या शिवालिक श्रेणी का निर्माण आज से लगभग 5 से 1.7 मिलियन पूर्व Pliocene या सेनोजोइक युग में हुआ
C. उत्तर भारत में उप-हिमालय क्षेत्र के सहारे फैले समतल मैदान को कहा जाता है -
D. तराई
A. A
B. वाह्य हिमालय या शिवालिक श्रेणी का निर्माण आज से लगभग 5 से 1.7 मिलियन पूर्व Pliocene या सेनोजोइक युग में हुआ
C. उत्तर भारत में उप-हिमालय क्षेत्र के सहारे फैले समतल मैदान को कहा जाता है -
D. तराई
Answer: Option (खादर )
Answer Description: दून
Answer Description: दून
Q.98) भाबर
A. D
B. 8 से 16 किमी चौड़ी हिमालयी नदियों द्वारा अचानक ढाल भंग होने के कारण शिवालिक के अग्र क्षेत्र में की गई कंकरी व बजरी के जमाव से निर्मित यह मेखला उपहिमालय क्षेत्र के गिरीपद क्षेत्र में पश्चिंम में सिन्धु से पूर्व में तीस्ता के बीच फैला समतल मैदान है
C. हिमालय का पर्वत पदीय प्रदेश है -
D. शिवालिक
A. D
B. 8 से 16 किमी चौड़ी हिमालयी नदियों द्वारा अचानक ढाल भंग होने के कारण शिवालिक के अग्र क्षेत्र में की गई कंकरी व बजरी के जमाव से निर्मित यह मेखला उपहिमालय क्षेत्र के गिरीपद क्षेत्र में पश्चिंम में सिन्धु से पूर्व में तीस्ता के बीच फैला समतल मैदान है
C. हिमालय का पर्वत पदीय प्रदेश है -
D. शिवालिक
Answer: Option (ट्रांस )
Answer Description: वृहत
Answer Description: वृहत
Q.99) dअरावली
A. A
B. शिवालिक व वाह्य हिमालय हिमालय का पर्वत पदीय प्रदेश है
C. अधोलिखित उच्चावाच्च आकृतियों पर ध्यान दीजिये - 1. जास्कर पर्वत श्रृंखला 2. धौला धर 3. लद्दाख पर्वत श्रृंखला 4. कराकोरम निम्न को दक्षिण से उत्तर की दिशा में बढ़ते हुए क्रम में व्यवस्थित करिए -
D. 2,1,3,4
A. A
B. शिवालिक व वाह्य हिमालय हिमालय का पर्वत पदीय प्रदेश है
C. अधोलिखित उच्चावाच्च आकृतियों पर ध्यान दीजिये - 1. जास्कर पर्वत श्रृंखला 2. धौला धर 3. लद्दाख पर्वत श्रृंखला 4. कराकोरम निम्न को दक्षिण से उत्तर की दिशा में बढ़ते हुए क्रम में व्यवस्थित करिए -
D. 2,1,3,4
Answer: Option (4,3,2,1 )
Answer Description: 2,3,4,1
Answer Description: 2,3,4,1
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