इकोलॉजी,विज्ञान और अध्यापन सम्बन्धी मुद्दे(Science &Pedagogical Issues)
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Q.1) एक खाद्य श्रृंखला में 'शाकाहारी' होते हैं -
A. प्राथमिक उपभोक्ता
B. प्राथमिक उत्पादक
C. द्वितीयक उपभोक्ता
D. अपघटक
A. प्राथमिक उपभोक्ता
B. प्राथमिक उत्पादक
C. द्वितीयक उपभोक्ता
D. अपघटक
Answer: Option (A)
Answer Description: एक खाद्य श्रृंखला में 'पौधे' उत्पादक कहलाते हैं क्यूंकि वह स्वयं भोजन बनाते हैं जबकि शाकाहारी प्राथमिक उपभोक्ता होते हैं
Answer Description: एक खाद्य श्रृंखला में 'पौधे' उत्पादक कहलाते हैं क्यूंकि वह स्वयं भोजन बनाते हैं जबकि शाकाहारी प्राथमिक उपभोक्ता होते हैं
Q.2) पारितंत्र में मानव होता है -
A. मांसाहारी
B. शाकाहारी
C. अपघटक
D. सर्वाहारी
A. मांसाहारी
B. शाकाहारी
C. अपघटक
D. सर्वाहारी
Answer: Option (D)
Answer Description: na
Answer Description: na
Q.3) वायुमंडल में जिस ओजोन छिद्र का पता लगाया गया है, वह कहाँ स्थित है -
A. आर्कटिक महासागर के ऊपर
B. भारत के ऊपर
C. अंतर्कतिका के ऊपर
D. हिन्द महा सागर के ऊपर
A. आर्कटिक महासागर के ऊपर
B. भारत के ऊपर
C. अंतर्कतिका के ऊपर
D. हिन्द महा सागर के ऊपर
Answer: Option (C)
Answer Description: ओजोन परत सूर्य की पराबैगनी किरणों को धरती तक आने से रोकती है क्यूंकि यह किरणें मानव शरीर में कैंसर रोग(स्किन कैंसर) पैदा करती हैं
Answer Description: ओजोन परत सूर्य की पराबैगनी किरणों को धरती तक आने से रोकती है क्यूंकि यह किरणें मानव शरीर में कैंसर रोग(स्किन कैंसर) पैदा करती हैं
Q.4) अपघटक का उदहारण है -
A. बगुला
B. कबूतर
C. जीवाणु
D. तोता
A. बगुला
B. कबूतर
C. जीवाणु
D. तोता
Answer: Option (C)
Answer Description: जीवाणु अपघटक के एक उदहारण हैं
Answer Description: जीवाणु अपघटक के एक उदहारण हैं
Q.5) किसी क्षेत्र में गेंहूँ व चने जैसे अनाजों को उगाया जाता है, इस क्षेत्र की मृदा होनी चाहिए -
A. मृण्मय
B. बलुई और मृण्मय
C. दोमट और बलुई
D. मृण्मय और दोमट
A. मृण्मय
B. बलुई और मृण्मय
C. दोमट और बलुई
D. मृण्मय और दोमट
Answer: Option (D)
Answer Description: दोमट व मृण्मय मिटटी में गेंहूँ व चने जैसी फसलें बहुतायत मात्रा में उगाई जाती हैं
Answer Description: दोमट व मृण्मय मिटटी में गेंहूँ व चने जैसी फसलें बहुतायत मात्रा में उगाई जाती हैं
Q.6) पृथ्वी की सतह से ऊपर की ओर जाने में वायुमंडलिय स्तर का सही क्रम है -
A. Troposphere, Stratosphere, Mesosphere, Thermosphere, Exosphere
B. Mesosphere, Thermosphere, Exosphere, Troposphere, Stratosphere
C. Exosphere, Thermosphere, Mesosphere, Stratosphere, Troposphere
D. Stratosphere, Mesosphere, Troposphere, Thermosphere, Exosphere
A. Troposphere, Stratosphere, Mesosphere, Thermosphere, Exosphere
B. Mesosphere, Thermosphere, Exosphere, Troposphere, Stratosphere
C. Exosphere, Thermosphere, Mesosphere, Stratosphere, Troposphere
D. Stratosphere, Mesosphere, Troposphere, Thermosphere, Exosphere
Answer: Option (A)
Answer Description: Troposphere(क्षोभ मण्डल), Stratosphere(समतापमंडल), Mesosphere(मध्य मंडल), Thermosphere, Exosphere(वाह्य मंडल) ; वहीँ Troposphere(क्षोभ मण्डल), Stratosphere(समतापमंडल), Mesosphere(मध्य मंडल) को सम्मिलित रूप से सममंडल(Homosphere) कहते हैं
Answer Description: Troposphere(क्षोभ मण्डल), Stratosphere(समतापमंडल), Mesosphere(मध्य मंडल), Thermosphere, Exosphere(वाह्य मंडल) ; वहीँ Troposphere(क्षोभ मण्डल), Stratosphere(समतापमंडल), Mesosphere(मध्य मंडल) को सम्मिलित रूप से सममंडल(Homosphere) कहते हैं
Q.7) एक विज्ञान शिक्षिका शिक्षार्थियों द्वारा प्रक्रमण-कौशलों के अर्जन पर ज्यादा ध्यान केन्द्रित करना चाहती है, उसे निम्न में से कौन सी शिक्षण पद्दति संयोजन को प्राथमिकता देनी चाहिए ताकि वह अपने उद्देश्यों को प्राप्त कर सके -
A. परियोजना-कम(cum) - चर्चा पद्धति
B. दत्त-कार्य-cum - प्रश्न पद्दति
C. व्याख्यान-cum चर्चा पद्धति
D. व्याख्यान-cum निदर्शन पद्धति
A. परियोजना-कम(cum) - चर्चा पद्धति
B. दत्त-कार्य-cum - प्रश्न पद्दति
C. व्याख्यान-cum चर्चा पद्धति
D. व्याख्यान-cum निदर्शन पद्धति
Answer: Option (A)
Answer Description: परियोजना-कम(cum) - चर्चा पद्धति को अपनाना चाहिए
Answer Description: परियोजना-कम(cum) - चर्चा पद्धति को अपनाना चाहिए
Q.8) निम्न में से किस पाठ में सबसे पहले सामान्य नियम स्पस्ट किये जाते हैं और उसके बाद उदाहरण दिए जाते हैं -
A. संज्ञानात्मक पाठ
B. कौशल पाठ
C. आगमनात्मक पाठ
D. निगमनात्मक पाठ
A. संज्ञानात्मक पाठ
B. कौशल पाठ
C. आगमनात्मक पाठ
D. निगमनात्मक पाठ
Answer: Option (D)
Answer Description: na
Answer Description: na
Q.9) भौतिक के कड़े रूप से संरचित पाठ को यदि थोड़े लचीलेपन के साथ पढ़ाया जाए तो यह उस विद्यार्थी के सीखने के लिए सबसे कम उपयुक्त होगा -
A. जिसकी बुद्धि लक्ष्य 85 है
B. जिसकी बुद्धि लक्ष्य 125 है
C. जो सांस्कृतिक रूप से वंचित है
D. जो अतिक्रियाशील है
A. जिसकी बुद्धि लक्ष्य 85 है
B. जिसकी बुद्धि लक्ष्य 125 है
C. जो सांस्कृतिक रूप से वंचित है
D. जो अतिक्रियाशील है
Answer: Option (A)
Answer Description: na
Answer Description: na
Q.10) जैव-विज्ञानों में पाठ-योजना ..... को ध्यान में रखते हुए मुख्य रूप से निर्देशित होने चाहिए -
A. बच्चों को कार्य उपलब्ध कराने
B. कक्षा के औसत बच्चो की आवश्यकताओं को पूरा करने
C. अभिभावकों को संतुष्ट करने
D. पाठ्यचर्चा के लक्ष्यों और अधिगम परिणाम
A. बच्चों को कार्य उपलब्ध कराने
B. कक्षा के औसत बच्चो की आवश्यकताओं को पूरा करने
C. अभिभावकों को संतुष्ट करने
D. पाठ्यचर्चा के लक्ष्यों और अधिगम परिणाम
Answer: Option (D)
Answer Description: जैव विज्ञानों में पाठ योजना पाठ्यचर्चा के लक्ष्य और अधिगम परिणामो को ध्यान में रखते हुए मुख्य रूप से निर्देशित होनी चाहिए जिससे कि छात्रों में सृजनात्मकता और मौलिकता का विकास हो सके
Answer Description: जैव विज्ञानों में पाठ योजना पाठ्यचर्चा के लक्ष्य और अधिगम परिणामो को ध्यान में रखते हुए मुख्य रूप से निर्देशित होनी चाहिए जिससे कि छात्रों में सृजनात्मकता और मौलिकता का विकास हो सके
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